Alice's Adventures in Wonderland अंग्रेजी कहानी PDF ~ birolcakir.net

Alice's Adventures in Wonderland अंग्रेजी कहानी PDF



 एलिस इन वंडरलैंड आमतौर पर एलिस इन वंडरलैंड लुईस कैरोल द्वारा 1865 का अंग्रेजी बच्चों का उपन्यास है। ऐलिस नाम की एक युवा लड़की एक खरगोश के छेद के माध्यम से मानवजनित जीवों की एक काल्पनिक दुनिया में गिरती है। इसे साहित्यिक बकवास शैली के उदाहरण के रूप में देखा जाता है।

विक्टोरियन साहित्य के सबसे प्रसिद्ध कार्यों में से एक, इसकी कथा, संरचना, पात्रों और इमेजरी का लोकप्रिय संस्कृति और साहित्य पर विशेष रूप से फंतासी शैली में बहुत प्रभाव पड़ा है। पुस्तक कभी प्रिंट से बाहर नहीं हुई है और इसका 174 भाषाओं में अनुवाद किया गया है। . इसकी विरासत में स्क्रीन, रेडियो, कला, बैले, ओपेरा, संगीत, थीम पार्क, बोर्ड गेम और वीडियो गेम के अनुकूलन शामिल हैं। कैरोल ने 1871 में थ्रू द लुकिंग-ग्लास शीर्षक से एक सीक्वल प्रकाशित किया और छोटे बच्चों के लिए एक छोटा संस्करण, द नर्सरी ऐलिस 1890 में प्रकाशित किया।

एलिस्स एडवेंचर्स इन वंडरलैंड तब प्रेरित हुआ, जब 4 जुलाई 1862 को, लुईस कैरोल और रेवरेंड रॉबिन्सन डकवर्थ ने तीन युवा लड़कियों के साथ एक नाव में द आइसिस को खड़ा किया। [तीन लड़कियां विद्वान हेनरी लिडेल की बेटियां थीं: लोरिना शार्लोट लिडेल उम्र 13 प्राइमा में पुस्तक की प्रारंभिक कविता ऐलिस प्लिसेन्स लिडेल ने पद्य में 10 सिकुंडा और 8 टर्टिया की उम्र में एडिथ मैरी लिडेल "कविता में।

यात्रा ऑक्सफ़ोर्ड के फ़ॉली ब्रिज से शुरू हुई और 5 मील 8.0 किमी दूर गॉडस्टो, ऑक्सफ़ोर्डशायर में समाप्त हुई। यात्रा के दौरान कैरोल ने लड़कियों को एक कहानी सुनाई जिसे उन्होंने अपनी डायरी में "एलिस एडवेंचर्स अंडर ग्राउंड" के रूप में वर्णित किया और जिसे उनकी पत्रिका कहती है कि उन्होंने ऐलिस के लिए लिखने का बीड़ा उठाया। ऐलिस लिडेल ने याद किया कि उसने कैरोल को इसे लिखने के लिए कहा था: अन्य कहानियों के विपरीत उसने उसे बताया था, यह वह है जिसे वह संरक्षित करना चाहती थी। [आखिरकार उसे दो साल से अधिक समय बाद पांडुलिपि मिली।

4 जुलाई को उपन्यास में एक कविता के रूप में पेश की गई सुनहरी दोपहर के रूप में जाना जाता है। वास्तव में, 4 जुलाई को ऑक्सफोर्ड के आसपास का मौसम "ठंडा और गीला" था, हालांकि कम से कम एक विद्वान ने इस दावे का खंडन किया है। विद्वान बहस करते हैं कि क्या कैरोल वास्तव में "सुनहरी दोपहर" के दौरान ऐलिस के साथ आया था या कहानी लंबी अवधि में विकसित हुई थी या नहीं।

कैरोल मार्च 1856 के आसपास से लिडेल के बच्चों को जानता था, जब उसने हैरी लिडेल से दोस्ती की। उन्होंने मार्च की शुरुआत में भी लोरिना से मुलाकात की। जून 1856 में, वह बच्चों को नदी पर ले गया। रॉबर्ट डगलस-फेयरहर्स्ट, जिन्होंने कैरोल की एक साहित्यिक जीवनी लिखी थी, का सुझाव है कि कैरोल ने विशेष रूप से ऐलिस प्लेज़ेंस लिडेल का समर्थन किया क्योंकि उनका नाम संकेत के लिए परिपक्व था। प्लेज़ेंस" का अर्थ है आनंद और नाम ऐलिस समकालीन कार्यों में दिखाई दिया जिसमें विलियम मी की कविता एलिस ग्रे भी शामिल है, जिसमें कैरोल ने एक पैरोडी लिखी थी; और ऐलिस "ड्रीम-चिल्ड्रन: ए रेवेरी" में एक चरित्र है, जो चार्ल्स लैम्ब का एक गद्य है। कैरोल , 1850 के दशक के अंत तक एक शौकिया फोटोग्राफर ने लिडेल बच्चों के कई फोटोग्राफिक चित्र तैयार किए- लेकिन एलिस से ज्यादा कोई नहीं, जिनमें से 20 जीवित हैं।

Alice in Wonderland PDF डाउनलोड

No comments:

Post a Comment